25 मई को छठवें चरण के 7 राज्यों में 58 लोकसभा सीटों पर होंगे मतदान, आज से थम जाएगा चुनाव के लिए प्रचार25 मई को छठवें चरण के 7 राज्यों में 58 लोकसभा सीटों पर होंगे मतदान, आज से थम जाएगा चुनाव के लिए प्रचार

समग्र समाचार सेवा
नई दिल्ली, 23मई। लोकसभा चुनाव 2024 के 6वें चरण पर मतदान 25 मई को होने हैं. इसके चलते गुरुवार (23 मई) को शाम 5 बजे से चुनावी शोर थम जाएगा. बता दें कि 25 मई को 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर कुल 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. चुनाव के इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार अपनी किस्मत को चुनावी रण मेंआजमाएंगे. इसमें 3 पूर्व मुख्यमंत्री और 3 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. सबसे ज्यादा प्रत्याशी (223) हरियाणा से खड़े हैं तो वहीं सबसे कम जम्मू कश्मीर से जहां कुल 20 उम्मीदवार हैं.

जिन 7 राज्यों में छठवें चरण में चुनाव होने हैं वे राज्य हैं: उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड

1. उत्तर प्रदेश– 25मई को 15 सीटों पर चुनाव होने हैं. ये सीटें हैं सुल्तानपुर, श्रावस्ती, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, डुमरियागंज, बस्ती, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, जौनपुर, भदोही, लालगंज, मछलीशहर और आजमगढ़ और बलरामपुर की गैंसड़ी सीट. कुल मिलाकर 162 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं.

2. बिहार– छठवें चरण में बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्व चंपारण, वाल्मीकिनगर, शिवहर, सिवान, वैशाली, महाराजगंज और गोपालगंज में वोटिंग होनी है. यहां कुल प्रत्याशी 86 हैं.

3. जम्मू कश्मीर– यहां अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे चरण होने थे, लेकिन मौसम ठीक न होने के चलते इसका चुनाव अब छठवें चरण में संपन्न होंगे.

4. हरियाणा– हरियाणा की सभी सीटों पर एक साथ चुनाव हो जाएंगे जो कि 25 मई को है. हिसार, करनाल, अंबाला, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, रोहतक, गुड़गांव, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं और कुल 223 प्रत्याशी हरियाणा से उतरे हैं.

5. ओड़िशा– यहां कुल 64 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं. इनमें शामिल हैं क्योंझार, संबलपुर, कटक, ढेंकानाल, पुरी, भुवनेश्वर.

6. पश्चिम बंगाल– बंगाल में कुल 8 सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी. ये सीटें हैं घाटल, तामलुक, कांथी, पुरुलिया, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, बंकुरा, बिशनुपुर. कुल 79 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने को तैयार हैं.

7. झारखंड– रांची, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर लोकसभा साटों पर चुनाव होंगे और कुल 93 प्रत्याशी खड़े हैं.

Comments are closed.